Filmchi
Begin typing your search above and press return to search.

गुलजार ने अपनी फिल्म के हीरो का नाम होटल के वेटर के नाम पर रखा था

गुलजार ने अपनी फिल्म के हीरो का नाम होटल के वेटर के नाम पर रखा था

https://www.facebook.com/filmchi.liveBy : https://www.facebook.com/filmchi.live

  |  30 Dec 2023 12:22 PM GMT

बॉलीवुड के मशहूर गीतकार, निर्देशक और लेखक गुलजार पर लिखी गई किताब "गुलज़ार सा'ब: हज़ार राहें मुड़ के देखीं" यतींद्र मिश्र ने लिखी है। इस किताब में गुलजार की जिंदगी के कई अनसुने पहलू सामने आए हैं। एक ऐसा ही किस्सा है, जिसमें गुलजार ने अपने फिल्म के हीरो का नाम एक होटल के वेटर के नाम पर रखा था।


यतींद्र मिश्र की इस किताब के मुताबिक, गुलजार ने 1975 में आई फिल्म "आंधी" की पटकथा दिल्ली के अकबर होटल में लिखी थी। इस दौरान होटल का एक वेटर जेके गुलजार का लगातार खयाल रखता था। गुलजार उसके सहयोग और अपनत्व से इतने प्रभावित हुए कि उन्होंने उससे वादा किया कि फिल्म में उनके हीरो का नाम उसी बैरा के नाम पर रखेंगे।


इस तरह फिल्म "आंधी" में संजीव कुमार ने जेके नाम का किरदार निभाया था। यह किरदार एक साधारण इंसान का था, जो एक बड़े शहर में अपने सपनों को पूरा करने की कोशिश करता है। गुलजार के एक आम इंसान की गरिमा सम्मान देते हुए फिल्म का किरदार रच डाला था।


गुलजार ने अपने फिल्मों में कई ऐसे किरदार गढ़े हैं, जो आम इंसानों से प्रेरित थे। उन्होंने अपने किरदारों के माध्यम से आम इंसानों की भावनाओं और संघर्षों को बखूबी दर्शाया है।

Next Story