Filmchi
Begin typing your search above and press return to search.

70 के दशक की ब्लॉकबस्टर फिल्म जो 40 दिन में बनाकर हुई तैयार

70 के दशक की ब्लॉकबस्टर फिल्म जो 40 दिन में बनाकर हुई तैयार

https://www.facebook.com/filmchi.liveBy : https://www.facebook.com/filmchi.live

  |  27 Jan 2024 2:03 PM GMT

70 के दशक की मशहूर फिल्म 'मेरे अपने' आज भी दर्शकों के बीच लोकप्रिय है. इस फिल्म के डायलॉग आज भी लोगों की जुबान पर हैं. खास बात यह है कि यह फिल्म 'मेरे अपने' सिर्फ 40 दिन में बनकर तैयार हो गई थी.


फिल्म 'मेरे अपने' को प्रसिद्ध गीतकार गुलजार ने निर्देशित किया था. यह फिल्म उनकी निर्देशक के तौर पर डेब्यू मूवी थी. यह फिल्म तपन सिन्हा की हिट बांग्ला मूवी आपनजन का हिंदी रीमेक थी.


फिल्म में मुख्य भूमिका मीना कुमारी, विनोद खन्ना, शत्रुघ्न सिन्हा, देवेन वर्मा, पेंटल, असित सेन, असरानी, डैनी डेन्जोंगपा, कैस्टो मुखर्जी, ए के हंगल, दिनेश ठाकुर, महमूद और योगिता बाली ने निभाई थी. फिल्म के जरिए विनोद खन्ना को हीरो के तौर पर एक नई पहचान मिली थी. वहीं, शत्रुघ्न का एंग्री यंग मैन लुक दर्शकों पसंद आया था. इस फिल्म के जरिए डैनी ने भी फिल्मी दुनिया में कदम रखा था.


फिल्म में मीना कुमारी एक विधवा महिला का किरदार निभा रही थीं, जो शहर में आकर एक बालक के साथ रहती हैं. विनोद खन्ना और शत्रुघ्न सिन्हा दो युवा हैं, जो एक दूसरे के विरोधी हैं. फिल्म की कहानी इन तीनों के इर्द-गिर्द घूमती है.


फिल्म के गीत गुलजार ने लिखे थे और इसका संगीत सलील चौधरी ने दिया था. फिल्म का एक गाना ‘कोई होता जिसको अपना…’ बेहद हिट हुआ था, जिसे किशोर कुमार ने आवाज दी थी.


फिल्म 'मेरे अपने' ने 70 के दशक में 1.7 करोड़ कमाकर रिकॉर्ड बनाया था. यह उस साल की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्मों में से एक थी.


फिल्म के रिलीज के कुछ दिनों बाद मीना कुमारी का निधन हो गया था. उनकी मौत से फिल्म इंडस्ट्री में शोक की लहर दौड़ गई थी.


फिल्म 'मेरे अपने' आज भी दर्शकों के बीच पसंदीदा है. यह फिल्म भारतीय सिनेमा के बेहतरीन फिल्मों में से एक मानी जाती है.


फिल्म के डायलॉग आज भी लोगों की जुबान पर हैं. इनमें से कुछ डायलॉग तो बहुत ही मशहूर हो गए हैं. जैसे कि, "श्याम आए तो कहना छेनूं आया था." यह डायलॉग तो आज भी लोगों के बीच खूब पसंद किया जाता है.


फिल्म 'मेरे अपने' एक क्लासिक फिल्म है, जो आज भी दर्शकों को पसंद आती है.

Next Story