Filmchi
Begin typing your search above and press return to search.

रेडियो की आवाज, अमीन सयानी का निधन, 91 साल की उम्र में हार्ट अटैक से हुई मौत

रेडियो की आवाज, अमीन सयानी का निधन, 91 साल की उम्र में हार्ट अटैक से हुई मौत

https://www.facebook.com/filmchi.liveBy : https://www.facebook.com/filmchi.live

  |  21 Feb 2024 8:46 AM GMT

रेडियो की दुनिया में 'आवाज के जादूगर' के रूप में जाने जाने वाले दिग्गज रेडियो प्रेजेंटर अमीन सयानी (Ameen Sayani) का 91 साल की उम्र में निधन हो गया है।



जानकारी के अनुसार, आज 21 फरवरी 2024 को सुबह अमीन सयानी को हार्ट अटैक आया, जिसके बाद उन्हें मुंबई के एक अस्पताल में ले जाया गया। लेकिन, डॉक्टरों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया।



अमीन सयानी का जन्म 21 दिसंबर 1932 को मुंबई में हुआ था। उन्होंने 1950 के दशक में 'बिनाका गीतमाला' जैसे लोकप्रिय कार्यक्रमों के साथ रेडियो पर अपनी शुरुआत की। उनकी मधुर आवाज और शानदार प्रस्तुति ने उन्हें रेडियो के स्वर्ण युग का सबसे लोकप्रिय प्रेजेंटर बना दिया।



'बिनाका गीतमाला' भारत का सबसे लोकप्रिय रेडियो कार्यक्रम था, जो 1952 से 1994 तक प्रसारित हुआ।

इस कार्यक्रम ने अमीन सयानी को घर-घर में पहचान दिलाई और उन्हें लाखों लोगों का पसंदीदा बना दिया।



अमीन सयानी को उनके योगदान के लिए पद्मश्री (1972), पद्मभूषण (2007) और जीवनवृत्ति पुरस्कार (2013) सहित कई पुरस्कारों से सम्मानित किया गया।



अमीन सयानी के निधन से रेडियो की दुनिया में अपूरणीय क्षति हुई है। उनकी मधुर आवाज और शानदार प्रस्तुति हमेशा लोगों के दिलों में याद रहेगी।



अमीन सयानी के निधन पर शोक व्यक्त करते हुए पीएम मोदी ने ट्वीट करते हुए लिखा "अमीन सयानी जी के निधन से दुखी हूं। उन्होंने रेडियो को लोकप्रिय बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। उनकी मधुर आवाज और शानदार प्रस्तुति हमेशा लोगों के दिलों में याद रहेगी।"



अभिनेता अमिताभ बच्चन ने भी अमीन सयानी के निधन पर शोक व्यक्त करते हुए कहा "अमीन सयानी जी के निधन की खबर सुनकर दुखी हूं। उनकी आवाज रेडियो का पर्याय थी। उनका योगदान हमेशा याद रखा जाएगा।"

Next Story