Filmchi
Begin typing your search above and press return to search.

ऑस्कर नॉमिनेशन में '12वीं फेल' और '2018' का नहीं हुआ कोई स्थान

ऑस्कर नॉमिनेशन में 12वीं फेल और 2018 का नहीं हुआ कोई स्थान

https://www.facebook.com/filmchi.liveBy : https://www.facebook.com/filmchi.live

  |  24 Jan 2024 10:53 AM GMT

दुनिया के सबसे प्रतिष्ठित फिल्म पुरस्कारों में से एक, ऑस्कर के नॉमिनेशन की घोषणा 23 जनवरी, 2024 को कर दी गई। इस बार के नॉमिनेशन में क्रिस्टोफर नोलन की फिल्म 'ओपेनहाइमर' ने 13 नॉमिनेशन के साथ बाजी मारी है। इसके अलावा 'बार्बी' और 'किलर्स ऑफ द मून' को भी 6-6 नॉमिनेशन मिले हैं।




हालांकि, इस बार के नॉमिनेशन में कई ऐसे नामों का अभाव है जिनसे हर किसी को उम्मीद थी। इनमें से सबसे प्रमुख नाम हैं '12वीं फेल' और '2018'। ये दोनों ही फिल्में इस साल कान फिल्म महोत्सव में पुरस्कार जीत चुकी हैं और समीक्षकों द्वारा भी खूब सराहे गए हैं।


'12वीं फेल' एक राजनीतिक ड्रामा फिल्म है जो इजरायल में हुई एक वास्तविक घटना पर आधारित है। फिल्म में बेन एफ्लेक ने मुख्य भूमिका निभाई है। '2018' एक स्पेनिश फिल्म है जो एक परिवार की कहानी है जो स्पेनिश गृहयुद्ध के दौरान फंस जाता है। फिल्म को कान फिल्म महोत्सव में सर्वश्रेष्ठ फिल्म का पुरस्कार मिला था।


इन दोनों फिल्मों के ऑस्कर नॉमिनेशन में न होने से फिल्म समीक्षकों और दर्शकों में निराशा है। कई लोगों का मानना है कि इन फिल्मों को नॉमिनेट नहीं किया जाना ऑस्कर की निष्पक्षता पर सवाल उठाता है।


आखिरकार, ऑस्कर नॉमिनेशन के लिए कौन से फिल्मों का चयन किया जाए, यह एक जटिल प्रक्रिया है जिसमें कई कारक शामिल होते हैं। हालांकि, '12वीं फेल' और '2018' जैसी प्रतिष्ठित फिल्मों के ऑस्कर नॉमिनेशन में नहीं होने से इस प्रक्रिया की विश्वसनीयता पर सवाल उठना स्वाभाविक है।

Next Story