Top
Filmchi
Begin typing your search above and press return to search.

बॉलीवुड की मां के नाम से जानी जाती थीं निरूपा रॉय, 250 फिल्मों में किया था काम

निरूपा रॉय को सबसे पहले साल 1946 के दौरान एक गुजराती अखबार के ऐड में देखा गया था. जिसके बाद उन्हें एक गुजराती फिल्म के लिए ऑफर मिला, इस फिल्म का नाम रनकदेवी था.

बॉलीवुड की मां के नाम से जानी जाती थीं निरूपा रॉय, 250 फिल्मों में किया था काम

Desk EditorBy : Desk Editor

  |  7 March 2021 6:59 AM GMT

हेलो दोस्तों ! बॉलीवुड के वैसे तो कई स्टार्स हैं जिन्होंने अपने अभिनय से लोगों का दिल जीत लिया है. इनमें से कुछ किरदार तो ऐसे भी रहते हैं जिन्होंने अपने किसी किरदार के चलते लोगों के जहन ने अपनी इमेज भी वैसे ही बना ली है. स्टार्स के द्वारा निभाए गए वो किरदार हमारे आम जीवन का एक हिस्सा ही बन जाते हैं. ऐसा ही एक किरदार है निरूपा रॉय का. हम सभी निरूपा रॉय को एक बेहतरीन एक्ट्रेस के तौर पर जानते हैं. इसके साथ ही निरूपा को बॉलीवुड की मां के नाम से भी जाना जाता है. तो चलिए आज बात करते हैं निरूपा रॉय के जीवन के बारे में विस्तार से :

सबसे पहले तो आपको बता दें कि निरूपा रॉय का जन्म साल 1931 में एक गुजराती फैमिली में हुआ था. निरूपा का बचपन का नाम कोकिला किशोरचंद्र बलसारा था. बहुत ही कम लोग इस बात को जानते हैं कि निरूपा रॉय की शादी महज 15 साल की उम्र में ही हो गई थी. उनके पति का नाम कमल रॉय था और वे शादी के बाद ही मुंबई चली गईं. उनके दो बच्चे हैं जिनके नाम योगेश और किरण हैं.

निरूपा रॉय को सबसे पहले साल 1946 के दौरान एक गुजराती अखबार के ऐड में देखा गया था. जिसके बाद उन्हें एक गुजराती फिल्म के लिए ऑफर मिला, इस फिल्म का नाम रनकदेवी था. इस साल में ही निरूपा रॉय को डायरेक्टर होमी वाडिया ने अपनी फिल्म 'अमर राज' के लिए कास्ट किया था. इस फिल्म में निरूपा के हीरो त्रिलोक कपूर थे. त्रिलोक और निरूपा की जोड़ी को लोगों ने काफी पसंद किया. इन दोनों स्टार्स ने साथ में 18 फिल्मों में काम किया.

अपने फ़िल्मी करियर की शुरुआत में निरूपा रॉय ने कई देवियों वाले रोल भी किए, जिसके बाद लोग उन्हें देवी समझने लगे थे और उनका आशीर्वाद लेने लगे थे. इसके बाद निरूपा को बॉलीवुड में कई रोल ऑफर हुए लेकिन उन्हें सबसे अधिक फिल्मों में मां के किरदार निभाने को मिले. इन मां के किरदारों के लिए ही निरूपा को बॉलीवुड की मां तक कहा जाने लगा. निरूपा रॉय में 16 फिल्मों में देवी का रोल प्ले किया था, इसके साथ ही एक फिल्म में उन्होंने बोल्ड सिन भी किया था.

बात करें उस दशक की तो इस दौरान निरूपा रॉय को लोग रानी की तरह मानने लग गए थे. निरूपा रॉय को बॉलीवुड के शहंशाह अमिताभ बच्चन के साथ ही जीतेन्द्र जैसे कई एक्टर्स के साथ भी काम करते हुए देखा गया. अमिताभ के साथ तो निरूपा ने कई फिल्मों में काम किया. लेकिन वे किसी भी फिल्म में अमिताभ की प्रेमिका नहीं बनीं, उन्हें साडी फिल्मों में अमिताभ की मां का रोल करते हुए देखा गया है. निरूपा रॉय ने बॉलीवुड की करीब 250 फिल्मो में अभिनय किया है. इसके लिए निरूपा रॉय को साल 2004 में लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड से भी नवाजा जा चूका है.

इसके साथ ही यह भी बता दें कि निरूपा रॉय को साल 2001 के दौरान दहेज मांगने के अपराध में अरेस्ट किया गया था. उनके साथ ही उनके पति कमल रॉय और बेटे किरण रॉय को भी जेल हुई थी. एक्ट्रेस पर उनकी ही बहू ऊना रॉय ने दहेज उत्पीड़न का केस किया था, जिसके कारन उन्हें जेल जाना पड़ा था. निरूपा रॉय का 13 अक्टूबर 2004 को हार्ट अटैक से निधन हो गया. निरूपा रॉय के बारे में आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट्स के माध्यम से जरुर बताएं.

Next Story